Bihar Ration Card Status 2022 | बिहार राशन कार्ड स्टेटस

अगर आपने हाल ही में बिहार राज्य के राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी एक तरीके द्वारा अपनें परिवार के लिए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप उसके बाद आप यह जानना चाहते है कि आप अपने बिहार राज्य के राशन कार्ड के लिए जो अप्लाई किया था उसका आवेदन स्वीकार किया गया है या नही। अगर आप इस विषय में विस्तार से जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। हमे पूरी उम्मीद है कि आर्टिकल के अंत तक आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रशन नही होगा।

Bihar Ration Card Status 2022

विषयबिहार राशन कार्ड स्टेटस
साल2022
ऑफिसियल वेबसाइटepds.bihar.gov.in
विभागखाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग बिहार
उद्देश्यऑनलाइन राशन कार्ड का स्टेटस
लाभ किन्हें मिलेगाबिहार राज्य के नागरिक
Bihar Ration Card Status 2022

बिहार राज्य सरकार ने जिस प्रकार राशन कार्ड लिस्ट को अपने ऑनलाइन ही अपने पोर्टल पर दे दिया है इसी प्रकार बिहार राज्य सरकार ने अपने राशन कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन देखने के लिए भी एक लिंक जेनरेट कर दी है जिसके बाद अब किसी भी नागरिक ने अपने राशन कार्ड के आवेदन किसी भी प्रकार से किया होगा लेकिन वो अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन घर बैठे हुए ही देख सकते है।

इस विषय में ज्यादा विस्तार से जानकारी हम आपको आर्टिकल के निचले सेक्शन में ही प्रदान करेंगे। इसलिए आपको अगर अपने राशन कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन देखने के बारे में जानना है या सीखना है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

बिहार राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखे?

आप अगर बिहार राज्य के नागरिक है और अब आप जानना चाहते है कि आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे देख सकते है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को ठीक ढंग से फॉलो करना होगा जिसके बाद आप यह देखने में सक्षम हो जाएंगे कि आप अपना राशन कार्ड का स्टेटस किस प्रकार ऑनलाइन ही देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको अगर बिहार राज्य के राशन कार्ड का स्टेटस देखना है तो आपको बिहार राज्य के खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग, बिहार के ऑफिसियल वेबसाइट को गूगल पर सर्च करना होगा।
  • जिसके लिए आपको गूगल पर epds.bihar.gov.in इस लिंक को सर्च करना होगा।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक को गूगल पर सर्च करते है आपके सामने बिहार राज्य के खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाती है। जिसमे आपको उसका होम पेज सबसे पहले नजर आता है।
  • बिहार राज्य सरकार के खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग के होम पेज पर जाते है तो कई प्रकार के विकल्प देखने को मिलते है ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए इस सेक्शन को नीचे तक पढ़ते रहे।
  • आपको उस होम पेज के सेक्शन में कई प्रकार के लिंक दिखाई देते है आपको उसमें से बिहार राशन कार्ड स्टेटस से जुड़े लिंक पर क्लिक करना होता है।
  • बिहार राज्य सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड स्टेटस के लिंक पर क्लिक करते है आपके सामने राज्य में मौजूद सभी डिस्ट्रिक्ट की सूची खुल जाती है।
  • जिसमे से आपको अब अपने डिस्ट्रिक्ट को चुनना होता है जिसके बाद जो अगला पेज आपके सामने खुलता है उसमे उस डिस्ट्रिक्ट के अंदर मौजूद सभी ब्लॉक की सूची खुल जाती है।
  • जैसे ही आप अपने ब्लॉक को चुनते है उसके बाद आपके उस ब्लॉक में मौजूद सभी पंचायतों और वार्ड की सूची आपके सामने खुल जाती है जो इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने डिस्ट्रिक्ट के किस इलाके में रहते है।
  • वो इलाका शहरी क्षेत्र में आता है या ग्रामीण क्षेत्रों में, जैसे ही आप अपने पंचायत या वार्ड को उन सूची के अंदर से चुनते है तो उसके बाद आपके सामने उस पंचायत में मौजूद सभी गांव की सूची खुल कर सामने आ जाती हैं।
  • अपने गांव को चुनते है तो उसके बाद आपके सामने उस गांव में सभी राशन की दुकानों की सूची खुल कर आ जाती है।
  • जिसके से आपको अपने नजदीकी राशन की दुकान को चुनना होता है, जिसके बाद आपके सामने उस राशन की दुकानों में मौजूद में सभी राशन कार्ड खाता धारकों की लिस्ट दिखने लगती है।
  • आपको अपने राशन कार्ड के नंबर को चुनना होता है, अगर आपको उसमे आपका राशन कार्ड दिख जाता है तो उसका मतलब है कि आपका राशन कार्ड का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, उसी तरह अगर आपका नाम उस राशन कार्ड लिस्ट में नही होता है तो इसका मतलब हो सकता है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें ? 

दोस्तों यहाँ पर हमने बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें इसके बारे में विस्तार से एक-एक स्टेप में इमेज के माध्यम से समझाया है जिसे आप पढ़ कर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है।  

(1.)सबसे पहले epds bihar portal पर जाएँ 

(2.) उसके बाद RCMS Report विकल्प को चुनें 

(3.) उसके बाद अपने जिले का नाम चुने

(4.)  उसके बाद Rural विकल्प चुनना होगा

(5.) उसके  बाद आपको अपना Block चुनना होगा 

(6.) अपना ग्राम पंचायत चुने 

(7.) उसके बाद अपना Village चुने 

(8.) उसके बाद FPS नाम चुनें

(10.) उसके बाद अपना राशन वितरण देखे 

(11.) अपने परिवार का विवरण देखे 

बिहार राशन कार्ड के अंदर अपनी शिकायत किस प्रकार दर्ज करे?

अगर आपने अपना आवेदन दिया हुआ है, और वो अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है तो आप यह जानना चाहते है कि आपका आवेदन अभी तक क्यों नही स्वीकार किया गया है। अगर आपको अभी शिकायत दर्ज करनी है तो सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके बाद आपके सामने कॉन्टैक्ट का विकल्प दिखाई देगा तो आपको उस पर कई प्रकार के नंबर दिखाई देंगे। आप इस नंबर पर कॉन्टैक्ट करके अपनी शिकायत 9570439937, 8877478450 दर्ज कर सकते है। आप इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है, 18003456194।

बिहार राशन कार्ड फीडबैक कैसे भरे?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है और आप अपना फीडबैक देना चाहते है अपने राशन कार्ड स्टेटस से जुड़े विचारो और अनुभवों को सबके साथ शेयर करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए तरीको को ठीक ढंग से फॉलो करना होगा जिसके लिए नीचे आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में डीटेल्स के साथ बताया गया है। आप नीचे के दिए गए तरीको को ठीक ढंग से फॉलो करके भी बिहार राशन कार्ड के अन्दर फीडबैक दे सकते है। 

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य के खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमे आपके सामने इस ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल कर सामने आ जाएगा।
  • जैसे ही आपके सामने होमपेज विकल्प दिखाई देगा आपको उस साइट पर कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे जिसमे से आपको लॉग इन के ऑप्शन को ढूंढना होगा।
  • लोग इन के विकल्प को चुनते है आपके सामने एक पेज खुल जाता है जिसमे आपसे आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड मांगा जाता है। जैसे ही आप अपने यूजर आईडी और पासवर्ड को डालते है उसके बाद नीचे आपको कैप्ट्च भरने का विकल्प दिखाई देता है, आपको उस केप्चा को ठीक ढंग से भरने के बाद लॉग इन के विकल्प को चुनना होता है।
  • लॉग इन के विकल्प को चुनते है उसके बाद आपके सामने आपकी आईडी खुल जाती है जिसमें आपको नीचे की तरफ फीडबैक का भी विकल्प दिखाई देता है, फिर आपको उस फीडबैक के विकल्प पर क्लिक करना होता है जिसके बाद आपके सामने सबसे पहले रेटिंग के लिए स्टार्स आते है जो आप अपने अनुभव के अनुसार भर सकते है जैसे ही आप उनके सर्विस को स्टार रेटिंग के साथ मापते है उसके बाद नीचे की तरफ आपको एक बॉक्स भी दिखाई देता है जिसके अंदर आप अपने अनुभव को लोगो के साथ शेयर कर सकते है कि आपका अनुभव कैसा था बिहार राज्य के इस सर्विस के साथ।
  • और इसी तरह आप अपना फीडबैक फॉर्म बिहार राज्य के खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सबमिट कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड ग्राइवेंस फॉर्म कैसे भरे?

अगर आपने बिहार राज्य सरकार के राशन कार्ड के ऑनलाइन सर्विस को अभी इस्तेमाल किया है और आप किसी तरह की शिकायत या अपना संदेय इस साइट को चलाने वालो के सामने रखना चाहते है तो आपको उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर ग्रीवेंस फॉर्म जमा करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए बिहार राशन कार्ड से जुड़े ग्रीवेंस फॉर्म भरने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया को ठीक ढंग से फॉलो करना होगा जो नीचे लिखे हुए है।

  • सबसे पहले आपकों बिहार राज्य सरकार के 

खाद्य एवं खाद्य संरक्षण विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसके  बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

  • जैसे ही आप अपने बिहार राज्य सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाते है आपके सामने कई प्रकार के  विकल्प दिखाई देते है जिसमे से आपको लोग इन का विकल्प दिखाई देता है।
  • जिस प्रकार आप लॉग इन के विकल्प को चुनते है, आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है जिसमे आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होता है, और नीचे एक कैप्चा को ठीक ढंग से भरना होता है।
  • जिसके बाद आपके सामने कई विकल्प दिखाई देते है जिसमे से आपको ग्रीवेंस फॉर्म को भरने के लिए ग्रीवेंस के विकल्प को चुनना होता है।
  • और आप इस प्रकार अपना ग्रीवेंस भरने में सफल हो जाते है।

(F.A.Q.)

बिहार राशन कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

बिहार राशन कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट epds.bihar.gov.in यह है।

बिहार राशन कार्ड के शिकायत किस नंबर पर दर्ज कर सकते है?

बिहार राशन कार्ड से जुड़े हुए शिकायत इस नम्बर पर 9570439937, 8877478450 कर सकते है।

बिहार राज्य कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन देखने के पीछे का मुख्य उद्देश्य क्या है?

बिहार राज्य कार्ड स्टेटस को ऑनलाइन देखने के पीछे का मुख्य उद्देश्य है कि आपको अब अपने राशन कार्ड के स्टेटस को जानने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे।

क्या बिहार राज्य की राशन कार्ड के स्टेटस को देखने के लिए कोई मोबाइल ऐप मौजूद है?

हां, बिहार राज्य की राशन कार्ड के स्टेटस को  देखने के लिए मोबाइल ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद है।

क्या आपको बिहार राज्य के राशन कार्ड के स्टेटस को देखने के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना पड़ता है?

नहीं, बिहार राज्य के राशन कार्ड के स्टेटस को देखने के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना पड़ता है।

निष्कर्ष

यहाँ पर हमने Bihar Ration Card Status के बारे में समझाया है जिसे आप पढ़ कर प्रक्टिकली यह जान सकते है की बिहार राशन कार्ड स्टेटस कैसे चेक कर सकते है , जिसे हमने इमेज के माध्यम से समझाया है , लेकिन अगर आपको कुछ समझ ना आया हो तो आप मुझसे नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।  

Official Website : epds.bihar.gov.in

Home Page : detailsinhindi.in

Leave a Comment