CG Ration Card List 2022 | छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची

जैसा की हम सबको ही पता है हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने हाल ही यह ऐलान किया था कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास उनके परिवार का राशन कार्ड है वो अगर किसी भी काम से किसी और राज्य में पलायन या फिर किसी काम से गए है तो वो अपना राशन दूसरे राज्य में रह कर भी उठा सकते है। इस तरह के राशन की योजना को हमारे प्रधानमंत्री जी ने वन नेशन वन राशन कार्ड का नाम दिया है।

इस योजना के तहत ही विभिन्न राज्य अपने राज्य के राशन कार्ड की लिस्ट ऑनलाइन अपनें पोर्टल पर जारी कर रही हैं। इसी लिस्ट में छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने भी है जिन्होंने अपने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के लीडरशिप में इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरुवात की जिसके सहायता से कोई नागरिक किसी भी वक्त अपना नाम अपने राज्य की राशन कार्ड लिस्ट में देख सकता हैं। तो चलिए इस आर्टिकल की सहायता से हम यह जानने की कोशिश करते है कि आप किस प्रकार ऐसा करने में समर्थ हो सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

CG Ration Card List

विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, छत्तीसगढ़
लाभ किन्हें मिलेगाराज्य के नागरिक को
ऑफिशियल वेबसाइटkhadya.cg.nic.in
राशन कार्ड लिस्ट देखने का तरीकाऑनलाइन या ऑफलाइन दोनो
CG Ration Card List

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने हाल ही में अपने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अंतर्गत अपने राज्य में नए राशन कार्ड धारकों की लिस्ट ऑनलाइन ही अपने पोर्टल पर जारी कर दी है। जिसके बाद जिन्होंने भी अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ था उन लोगो को अब अपना नाम ऑनलाइन ही अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से घर बैठे हुए ही दिख जाएगा।

पहले यही काम करने के लिए आपको राज्य में मौजूद खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सरकारी कार्यालय में जाना होता है। इस पोर्टल के चालू होने से बहुत से फायदे होंगे जो अपने में ही लाजवाब है। तो चलिए देखते है कि इस छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन जारी करने से क्या फायदा हुआ, लोग इसको किस प्रकार ऑनलाइन देख पाएंगे। हम इस आर्टिकल में आपको सब कुछ बताएंगे बस आप हमारे साथ बने रहिए।

जिनका ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध है

दोस्तों यहां पर हमने उन सभी जिलों का लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराया है  जिनका ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध है , आप यहाँ से उसे एक टेबल के माध्यम से पढ़ सकते है और उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जनकारी प्राप्त कर सकते है।  

बालोदकांकेर
बलौदा बाजारकोंडागांव
बलरामपुरकोरबा
बस्तरकोरिया
बेमेतरामहासमुंद
बीजापुरमुंगेलिक
बिलासपुरनारायणपुर
दंतेवाड़ारायगढ़
धमतरीरायपुर
दुर्गाराजनंदगांव
गरियाबंदसुकमा
जांजगीर-चंपाSurajpur
जशपुरसरगुजा
कबीरधाम
जिनका ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध है

CG Ration Card के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप छत्तीसगढ में रहते है और आप वहां पर अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में बताएंगे कि आपको किस दस्तावेज की जरूरत होती है छत्तीसगढ़ के अंदर राशन कार्ड बनवाने के लिए।

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो घर के मुखिया की
  • परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड
  • जो भी 18 वर्ष से ज्यादा के व्यक्ति है उनका पहचान पत्र या वोटर आईडी कार्ड
  • परिवार के निवास प्रमाण के लिए  बिजली का बिल
  • परिवार की आय का अनुमान लगाने के लिए  आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का पैन कार्ड

CG Ration Card List के लाभ

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने हाल ही अपने राज्य की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कर दी है चलिए अब जानते है कि इसे ऑनलाइन करके कैसे लोगो को फायदा मिलेगा। तो हम आपको आर्टिकल के इस सेक्शन में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन होने से हुए फायदे से अवगत कराएंगे।

  • हर एक राज्य में राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में काम करता है। अगर आपके पास आपका राशन कार्ड है तो यह आपके लिए आपका पहचान पत्र की तरह भी काम करता है।
  • छत्तीसगढ राज्य सरकार द्वारा दिए गए राशन कार्ड के द्वारा राज्य में रहने वाले लोग सरकारी राशन की दुकानों से काफी कम दामों पर अन्न  जैसे गेहू, चावल ,चीनी ,केरोसिन तेल ,दाल और भी चीजे प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इस राशन कार्ड का इस्तेमालआप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए भी कर सकते है।
  • जिन लोगो के घर में बिजली कनेक्शन नहीं है छत्तीसगढ राज्य में वो लोग राशन कार्ड के जरिए भी बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।
  • राशन कार्ड आपके लिए एक निवास प्रमाण पत्र के रूप में काम आ सकता है।
  • छत्तीसगढ राज्य में राशन कार्ड लोगो की आय पर निर्भर करता है पर हर किसी राशन कार्ड में आपको अन्न तो जरूर मिलता है। चाहे फिर वो बीपीएल कार्ड हो फिर कोई और राशन कार्ड।

CG Ration Card List ऑनलाइन कैसे देखे ?

अगर आप यह देखना चाहते है कि छत्तीसगढ में राशन कार्ड लिस्ट किस प्रकार ऑनलाइन देख सकते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को ठीक ढंग से फॉलो करें तो आप भी अपने घर पर बैठे अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने समर्थ हो जाएंगे।

  • सबसे पहले आपको छत्तीसगढ राज्य के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए गूगल पर khadya.cg.nic.in पर कॉपी करके डाल दे।
  • जब आपके डिवाइस में गूगल पर रिजल्ट खुलेगा तो आपके सामने उस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा। उस होम पेज पर आपको विभिन्न प्रकार के लिंक दिखाई देंगे।
  • जिसमे से आपको जनभागीदारी का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आपके डिवाइस में जनभागीदारी के बाद नया पेज खुलेगा उसमे आपको राशनकार्डो की ग्राम या वार्ड के अनुसार जानकारी का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपना जिला, या अपना  शहर या फिर ग्रामीण क्षेत्रों को चुनना होगा और फिर उसके बाद आपके नगरीय निकाय, विकासखंड या फिर आपके वार्ड या फिर पंचायत जैसी जानकारी को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको व्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने अगले पन्ने पर छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट  खुल जाएगा। जिसके बाद आप cg Ration Card की लिस्ट में अपना नाम आराम से ढूंढ सकते है।

CG Ration Card List में नगरी निकाय में नाम चेक कैसे करें ?

वैसे तो मुख्य तौर पर लोग यह सोचते है कि गरीब परिवार केवल गांव में ही रहते है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। गरीब परिवार किसी भी राज्य में शहरी क्षेत्रों में भी रहते है। छत्तीसगढ सरकार उन परिवार को भी सस्ते दामों पर अनाज प्रदान करने की कोशिश कर रही है।  इसके लिए पात्रता के अनुसार उन्हे अलग-अलग प्रकार के राशन कार्ड प्रदान किए जाते है। शहरी क्षेत्र के व्यक्ति नीचे दिए गए स्टेप्स को ठीक से फॉलो करके आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते है।

  • छत्तीसगढ सरकार की खाद्य विभाग की वेबसाइट ओपन करें

नगरी इलाको में राशन कार्ड में अपना देखने के लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सर्च इंजन पर सर्च इंजन पर khadya.cg.nic.in के वेबसाइट को सर्च करे।

  • जनभागीदारी विकल्प को सेलेक्ट करें

जैसे ही आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलते है तो उसमे आपको उस वेबसाइट के होम पेज पर मेनू के सेक्शन में जनभागीदारी का विकल्प दिखाई देगा। जिसके बाद आपको उसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  • अपना जिला सेलेक्ट करें

अगले ही पन्ने में आपके सामने छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों के नाम दिखाई देंगे। जिसके बाद आपको अपना जिला भी दिखाई देगा। आपकों अपने जिले पर क्लिक करना होगा।

  • नगरी निकाय सेलेक्ट करें

अपना जिला चुनने के बाद आपको अपने जिला के अंदर आने वाले सभी शहरी क्षेत्र के नाम आने लगेंगे जिसमे से आपको अपने नगर के विकल्प को चुनना होगा।

  • राशन कार्ड के प्रकार सेलेक्ट करें

जैसे ही आप अपने नगर को चुन लेते है, उसके बाद आपके सामने आपके नगर में मौजूद राशन की दुकानों की लिस्ट आने लगती है जिसमे से आपको अपना राशन की दुकान को चुनना होता है। जैसे ही आपको अपना राशन की दुकान मिल जाती है आपको अपने राशन कार्ड के प्रकार को चुनना होगा जिस भी प्रकार का राशन कार्ड आपके पास चाहे फिर वो अंत्योदय, अन्नपूर्णा, निराश्रित, प्राथमकिता या एपीएल राशन कार्ड।

  • राशन कार्ड का पूर्ण विवरण देखें

जैसे ही आप अपने राशन कार्ड के प्रकार के विकल्प को चुनते है उसके बाद आपको अपने राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करना होगा। जिसमे आपके राशन कार्ड के अंदर आपके घर के मुखिया का नाम, मुखिया के पति का नाम के साथ और भी कई सारी जानकारी आपको उसके अंदर मिलेंगी।

CG राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करे ? 

दोस्तों यहाँ पर हमने CG राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक उसके बारे में पूरे विस्तार से इमेज के माध्यम समझाया हु जिसे आप यहां से पढ़ कर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

  • CG के ऑफिसियल वेबसाइट khadya.cg.nic.in पर जाए 
  • उसके बाद जनभागीदारी विकल्प पर क्लिक करे 
  • उसके बाद राशन कार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी पर क्लिक करे 
  • उसके बाद अपना जिला चुने 
  • उसके बाद विकासखंड चुनें 
  • उसके बाद राशन कार्ड का प्रकार चुने 
  • उसके बाद राशन कार्ड लिस्ट देखे 
  • उसके बाद राशन कार्ड का पूरा विवरण देखे 
  • उसके बाद अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी चुने

( F.A.Q. )

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक करने की वेबसाइट क्या है ?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट में नाम ऑनलाइन चेक करने की वेबसाइट khadya.cg.nic.in है।

छत्तीसगढ राशन कार्ड से जुड़ी हुई शिकायत कैसे दर्ज करें ?

अगर आप राशन कार्ड से जुड़ी हुई शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो आपको khadya.cg.nic.in के वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाकर शिकायत दर्ज करनी होगी।

छत्तीसगढ राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है?

1.दो पासपोर्ट साइज फोटो घर के मुखिया की
2.परिवार के सभी सदस्य का आधार कार्ड
3.जो भी 18 वर्ष से ज्यादा के व्यक्ति है उनका पहचान पत्र या वोटर आईडी कार्ड
4.परिवार के निवास प्रमाण के लिए  बिजली का बिल
5.परिवार की आय का अनुमान लगाने के लिए  आय प्रमाण पत्र
6.परिवार के मुखिया का पैन कार्ड

छत्तीसगढ राशन कार्ड से जुड़ी हुई हेल्पलाइन नंबर क्या है?

छत्तीसगढ राशन कार्ड से जुड़ी हुई हेल्पलाइन नंबर यह 0771-2511974 है।

छत्तीसगढ राशन कार्ड से जुड़ी हुई ऑफिशियल ईमेल आईडी क्या है?

छत्तीसगढ राशन कार्ड से जुड़ी हुई ऑफिशियल ईमेल आईडी [email protected] है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में आपको छत्तीसगढ राज्य में राशन कार्ड लिस्ट से जुड़ी हुई सभी जानकारी को विस्तार में बताया है। आप आपके मन में अभी भी किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे जरूर शेयर करे।

Official Website : khadya.cg.nic.in

Home Page : detailsinhindi.in

Leave a Comment